29.7 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
लाइफ स्टाइल

पार्टनर से मजाक में भी ना कहें ये बातें, रिश्ते में आ सकती है दूरियां


पति-पत्नि का रिश्ता बेहद ही नाजुक होता है। इसमें छोटी-छोटी खटपट होना आम बात है। मगर फिर भी पार्टनर से बात करने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। असल में, कई बार गुस्से या मजाक में कहीं छोटी सी बात भी रिश्ते में दरार डालने के लिए काफी होती है। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसी बातें बताते हैं जिस आपको पार्टनर के सामने कहने से बचना चाहिए।
आई हेट यू : अक्सर लोग गुस्से में आकर एक-दूसरे को आई हेट यू यानि मैं तुमसे नफरत करता हूं कह देते हैं। मगर हो सकता है कि यह लाइन आपके पार्टनर को अच्छी ना लगे। ऐसे में वे आपसे नाराज हो सकते हैं। इसके कारण आपके रिश्ते में खटास आ सकती है।
मेरे बिना तुम कुछ भी नहीं : शादीशुदा जिंदगी में एक-दूसरे का साथ बहुत मायने रखता है। इसलिए कभी भी पार्टनर से ऐसा ना कहें कि, ‘मेरे बिना तुम कुछ भी नहीं’। भले ही आप पार्टनर से किसी बात से बहुत ही गुस्सा हो मगर ऐसा कहने से बचें। इसकी जगह पर शांत मन से बात को सुलझाने की कोशिश करें।
मुझे अपने एक्स की याद आ रही : हर किसी का कोई बीता कल होता है। मगर जिंदगी में आगे बढ़ने पर बीती बातों को भुला देने में ही भलाई है। असल में, आपका बीता कल आके वर्तमान रिश्ते को कमजोर कर सकता है। ऐसे में अगर शादी से पहले आपकी जिंदगी में कोई था तो कभी भी उसकी बात पार्टनर के आगे जाहिर ना करें। इसलिए कभी गुस्से में भी आकर ऐसा ना कहें कि तुमसे अच्छा व अच्छी मेरा एक्स पार्टनर था।
तुम्हें तो आदत है हर बात पर दुखी होने की : अपनी खुशियों को लोग हर किसी के साथ शेयर करना पसंद करते हैं। मगर परेशानी व दुश की बात व्यक्ति अपने करीबी और पार्टनर को ही बताता है। ऐसे में अगर आपका पार्टनर आपको कुछ खास बात बताएं तो उसे सुनकर उन्हें निर्णय लेने में मदद करें। इसके साथ ही पार्टनर से छोटी-छोटी बहस बहस होने पर उन्हें ताना ना दें कि तुम्हें तो आदत है हर बात पर रोने की। इसके अलावा उन बातों को कहने से भी बचें जिससे आपके पार्टनर का दिल दुखे।
लुक्स या किसी काम पर कमेंट करने से बचें : कहा जाता है कि दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं होता है। मगर प्यार में पड़ने पर अक्सर हमें पार्टनर की हर बात व काम सही लगता है। ऐसे में उससे परफेक्ट तो कोई लगता ही नहीं है। इसके साथ ही पार्टनर से खूबसूरत भी कोई नजर नहीं आता है। मगर शादी के कुछ साल बाद अक्सर कपल्स को एक-दूसरे में कमिया दिखाई देने लगती है। ऐसे में लड़ाई व बहस होने पर एक-दूसरे को लुक्स व किसी काम को लेकर कमेंट करने लगते हैं। मगर ऐसा करने से बचना चाहिए। ऐसा करके आप जाने-अनजाने में पार्टनर के मान-सम्मन को ठेस पहुंचा सकते हैं।

Related posts

आप अपने लिए एक सही जीवनसाथी चुने, इसके लिए हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं

Pradesh Samwad Team

आपका भी हैं एकलौता बच्चा, तो उसकी परवरिश में रखें इन बातों का ध्यान

Pradesh Samwad Team

हर महीने क्यों आते हैं Periods? 80% लड़कियां नहीं जानती कारण

Pradesh Samwad Team