19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

पाकिस्तान के लिए ईंधन जुटाना हो रहा मुश्किल, घरों-इंडस्ट्री की बिजली काटा जाना शुरू


पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में बिजली संकट गहरा गया है। यूक्रेन युद्ध के चलते लिक्विफाइड नेचुरल गैस और कोयले की कीमतों में भारी बढोतरी के बाद पाकिस्तान के लिए ईंधन की खरीद मुश्किल हो गई है। पाक सरकार बिजली संयंत्रों को ईंधन देने के लिए विदेशों से बढ़ी कीमतों पर कोयला या प्राकृतिक गैस की खरीद नहीं कर पा रही है। ऐसे में पाकिस्तान में आम घरों और उद्योगों की बिजली काटी जा रहा है, जिससे कई शहरों के अंधेरे में डूबने का खतरा हो गया है।
ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट तरलीकृत प्राकृतिक गैस और कोयले की कीमतों में पिछले महीने रिकॉर्ड वृद्धि के बाद पाकिस्तान स्पॉट मार्केट से ईंधन खरीदने के लिए संघर्ष कर रहा है क्योंकि यूक्रेन में युद्ध ने आपूर्ति की कमी को बढ़ा दिया है।
नए प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ द्वारा वित्त मंत्री के रूप में चुने गए मिफ्ता इस्माइल के एक ट्विटर पोस्ट के 14 अप्रैल को, 7140 मेगावाट क्षमता के संयंत्र या तो ईंधन की कमी या तकनीकी खराबी के कारण बंद हो गए थे। कराची में आरिफ हबीब लिमिटेड के शोध प्रमुख ताहिर अब्बास के अनुसार, 7,000 मेगावाट से अधिक कुल उत्पादन क्षमता का लगभग पांचवां हिस्सा है।
पिछले हफ्ते राजनीतिक उथल-पुथल के बाद पूर्व नेता इमरान खान को बाहर किए जाने के बाद बिजली की कमी शरीफ के लिए पहले से ही कठिन आर्थिक चुनौती को जटिल बना रही है – जिन्होंने अभी तक ऊर्जा मंत्री की नियुक्ति नहीं की है। एक अपेक्षाकृत गरीब देश जो ऊर्जा आयात पर अत्यधिक निर्भर है, पाकिस्तान विशेष रूप से ईंधन की बढ़ती लागत से बुरी तरह प्रभावित हुआ है।
पाकिस्तान के दीर्घकालिक एलएनजी आपूर्तिकर्ताओं ने पिछले कुछ महीनों में डिलीवरी के लिए निर्धारित कई शिपमेंट को रद्द कर दिया, जिससे आपूर्ति और भी सख्त हो गई। देश ने रविवार को स्पॉट मार्केट से छह एलएनजी कार्गो की खरीद के लिए एक निविदा जारी की, लेकिन सरकार को सैकड़ों मिलियन डॉलर खर्च करने पड़ सकते हैं।

Related posts

तीन साल पहले शहीद हुए थे पति दीपक, पत्नी ज्योति नैनवाल अब बनीं आर्मी में अफसर

Pradesh Samwad Team

सावधान! 10 राज्यों में बढ़ने लगे हैं कोरोना के मामले, केंद्र ने कहा- 10% से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट तो बढ़ा दें सख्‍ती

Pradesh Samwad Team

जर्मनी में 16 साल बाद मर्केल युग का अंत, पहली बार तीन दलों के बीच समझौते से बनेगी नई सरकार

Pradesh Samwad Team