28 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

पहले से ज्यादा हमलावर हुआ रूस, पश्चिमी यूक्रेन पर पहली बार युद्ध का दायरा बढ़ाया

रूस नेयूक्रेन में सैन्य कार्रवाई का दायरा बढ़ाते हुए पहली बार देश के पश्चिमी इलाकों में हवाई अड्डों के पास हमला किया। उधर, पर्यवेक्षकों और उपग्रह की तस्वीरों से संकेत मिले हैं कि रूसी सैनिकों का काफिला लंबे समय से कीव के बाहर रुका हुआ है, जो शहर को घेरने की कोशिश कर रहे थे।
युद्ध के तीसरे सप्ताह में प्रवेश करने के बीच अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने रूस से व्यापार में प्राथमिकता वाले देश का दर्जा वापस लेकर उसे अलग-थलग करने और उस पर प्रतिबंध लगाने के प्रयासों को तेज कर दिया है। यूक्रेन के प्रमुख बंदरगाह शहर मारियुपोल में एक प्रसूति अस्पताल पर घातक हवाई हमले के बाद बढ़ते आक्रोश के बीच यह कदम उठाया गया है।
पश्चिमी देशों और यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि रूसी सेना को अपेक्षा से अधिक प्रतिरोध, आपूर्ति और नैतिक समस्या से जूझना पड़ा है। अब तक रूसी सेना ने उत्तर और कीव के आसपास रुकते हुए दक्षिण और पूर्व के शहरों में सबसे अधिक प्रगति की है। आसपास के वोलिन क्षेत्र के प्रमुख यूरी पोहुल्याको के अनुसार पश्चिमी लुत्स्क में हवाई अड्डा पर बमबारी के कारण दो यूक्रेनी कर्मचारियों की मौत हो गई, जबकि छह लोग घायल हो गए।
मेयर रुस्लान मार्तसिंकिव ने कहा कि इवानो-फ्रैंकिव्स्क में हवाई हमले की चेतावनी के बाद निवासियों को आश्रय देने का आदेश दिया गया था। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि रूस ने लुत्स्क और इवानो-फ्रैंकिव्स्क स्थित सैन्य हवाई अड्डों को निष्क्रिय करने के लिए शुक्रवार को लंबी दूरी के लक्ष्य पर सटीक निशाना साधने में सक्षम हथियारों का इस्तेमाल किया, लेकिन उन्होंने इसका पूरा ब्योरा नहीं दिया।
इस बीच नई उपग्रह तस्वीरें राजधानी कीव के बाहर एक विशाल रूसी काफिले को दिखाती हैं। रूसी सेना का 64-किलोमीटर लंबा काफिला है जिसमें वाहन, टैंक और तोपखाने शामिल हैं। लेकिन भोजन और ईंधन की कमी की खबर प्रसारित होने के बीच काफिला रुका हुआ है।
अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेनी सैनिकों ने टैंकरोधी मिसाइलों से काफिले को निशाना बनाया है। ब्रिटिश रक्षा थिंक-टैंक रॉयल यूनाइटेड सर्विसेज इंस्टीट्यूट के एक शोधार्थी जैक वाटलिंग को ऐसा प्रतीत होता है कि सैन्य काफिला शहर के पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि सेना शहर को दक्षिण में घेरने की कोशिश कर रही थी। वाटलिंग ने कहा कि वे लगातार कम मनोबल और रसद समस्याओं के कारण कीव पर हमले के बजाय घेराबंदी की तैयारी कर रहे थे।
मास्को पर दबाव बढ़ाते हुए अमेरिका और अन्य देश शुक्रवार को रूस को मिले ‘सबसे पसंदीदा व्यापारिक राष्ट्र’ का दर्जा रद्द करने का ऐलान करने की ओर अग्रसर हैं। अमेरिका रूसी आयातों पर उच्च शुल्क लगाए जाने की अनुमति देगा। पश्चिमी प्रतिबंधों ने पहले ही रूस को एक गंभीर झटका दिया है, जिससे रूबल का मूल्य गिर गया है और विदेशी कारोबारी भाग गए हैं।
रूसी हवाई हमलों ने पहली बार पूर्वी शहर नीप्रो को भी निशाना बनाया, जो एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र और यूक्रेन का चौथा सबसे बड़ा शहर है। यह नीपर नदी के किनारे बसा है। यूक्रेन के गृह मंत्रालय के सलाहकार एंटन हेराशेंको के अनुसार शुक्रवार तड़के हुए तीन हमलों में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई।
कीव क्षेत्र प्रशासन के प्रमुख ओलेक्सी कुलेबा ने कहा कि एक मिसाइल ने कीव के मुख्य अंतरराष्ट्रीय बॉरिस्पिल हवाई अड्डे से लगभग 20 किलोमीटर पूर्व में बैरशिवका शहर को निशाना बनाया। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि रूस समर्थित लड़ाके पूर्व, उत्तर और पश्चिम से मारियुपोल में 800 मीटर तक आगे बढ़ चुके हैं।

Related posts

अफगान सीमा पर 5 सैनिकों की हत्‍या से भड़का पाकिस्‍तान, पहली बार तालिबान पर जुबानी वार

Pradesh Samwad Team

अमेरिका बार-बार यह भूल जाता है कि उनके देश में धार्मिक पुस्तक बाइबल की शपथ ली जाती है, जबकि भारत में संविधान की शपथ होती है।

Pradesh Samwad Team

एक्सपर्ट की चेतावनीः अगले 4 साल में पाकिस्तान पर हो जाएगा चीन का कब्जा !

Pradesh Samwad Team