23.5 C
Madhya Pradesh
September 8, 2024
Pradesh Samwad
प्रदेशबिहार

पटना के पहले डबल डेकर फ्लाईओवर का शिलान्यास करेंगे सीएम नीतीश, जानिए खर्च और कब तक में पूरा होगा प्रोजेक्ट

बिहार सरकार की महत्वपूर्ण योजना के तहत पटना के अशोक राजपथ पर डबल डेकर एलिवेटेड कॉरिडोर (Patna Double Decker Flyover) बनाने का सपना पूरा होने जा रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) आज सुबह 11:30 बजे पटना के पहले डबल डेकर फ्लाईओवर की नींव रखेंगे। सड़क निर्माण विभाग के आदेश पर बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड (बीआरपीएनएनएल) के अधिकारियों ने कारगिल चौक के पास होने वाले शिलान्यास समारोह की तैयारी पूरी कर ली है।
422 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होगा डबल डेकर फ्लाईओवर : पटना के कारगिल चौक से एनआईटी मोड़ तक बनने वाले इस डबल डेकर पुल के बन जाने से न सिर्फ आम लोग राहत की सांस लेंगे, बल्कि इमरजेंसी के दौरान सूबे के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल पीएमसीएच में मरीजों को लाने और ले जाने में भी काफी सहूलियत होगी। लगभग 422 करोड़ की लागत से बनने वाले पटना के 2.2 किलोमीटर डबल डेकर फ्लाईओवर के तीन साल में तैयार किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि इसके निर्माण के दौरान सड़क के दोनों किनारे कि कुछ भवन को भी अधिग्रहण करने की जरूरत पड़ेगी।
फ्लाईओवर से लोगों को जाम से मिलेगी बड़ी राहत : नक्शे के अनुसार, इस डबल डेकर ब्रिज का एक हिस्सा पीएमसीएच (PMCH) के पुराने गेट के पास और दूसरा हिस्सा एनआईटी (NIT) मोड़ के पास होगा। यानी जो लोग डबल डेकर ब्रिज से पटना सिटी इलाके की ओर जाना चाहते हैं वह सीधे पुल के ऊपरी हिस्से से जाएंगे और जो अशोक राजपथ स्थित पटना विश्वविद्यालय के कॉलेज या पीएमसीएच जाना चाहते हैं वह पुल के निचले हिस्से का इस्तेमाल करेंगे। यानी पटना में बनने वाले इस पहले डबल डेकर फ्लाईओवर के निर्माण के बाद इलाके के लोगों को सड़क जाम की बड़ी समस्या से राहत मिलेगी।
पटना के पहले छपरा का डबल डेकर पुल होगा तैयार : राजधानी पटना के पहले छपरा में बन रहे डबल डेकर पुल का निर्माण कार्य पूरा कर कर शुरू किया जाएगा। छपरा का डबल डेकर ब्रिज बिहार का पहला ऐसा पुल होगा जिस पर दोपहिया और चार पहिया वाहनों का आवागमन होगा। दरअसल 12 सितम्बर 2017 को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद 11 जुलाई 2018 के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने छपरा में देश के सबसे लंबे (3.5 किमी) डबल डेकर पुल की नींव रखी थी।
छपरा को जाम की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए भी दो मंजिला पुल काफी कारगर साबित होने वाला है। 411.33 करोड़ की लागत से बनने वाले छपरा के डबल डेकर पुल का निर्माण कार्य जून 2022 तक पूरा किए जाने की उम्मीद है। छपरा के दो मंजिला पुल में 300 मीटर के दो छोटे रैंप बनाए जाएंगे और इसके ऊपरी डेकर का लंबाई 3520 मीटर और निचले डेकर की लंबाई 2500 मीटर की होगी।

Related posts

गरबा की धुन पर सांसद के ठुमके, महिलाओं के साथ जमकर नाची साध्वी प्रज्ञा

Pradesh Samwad Team

ज्योतिरादित्य सिंधिया के रोड शो में आए लोगों का आरोप, पट्टा दिलाने के नाम पर लाए पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल

Pradesh Samwad Team

एक दिन में मिले 1577 मरीज, भोपाल में एक साथ 28 बच्चे कोरोना पॉजिटिव

Pradesh Samwad Team