19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
खेल

न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के 5 कारण, जानें कहां-कहां फेल हुए भारतीय रणबांकुरे


डेरिल मिशेल (49) की शानदार पारी के दम पर आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में रविवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए अहम मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से मात दी। यह टूर्नामेंट में भारत की दूसरी लगातार हार है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 110 रन बनाए थे। वहीं, 111 रनों का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 14.3 ओवरों में ही लक्ष्य को पूरा कर लिया।
रणनीति को नहीं कर सके लागू : भारतीय टीम ने चोटिल सूर्यकुमार यादव की जगह शामिल हुए ईशान किशन को रोहित की जगह ओपनिंग के लिए भेजा, लेकिन यह आइडिया फ्लॉप रहा। ईशान किशन 4 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट का शिकार बने। शार्दुल ठाकुर को भुवनेश्वर कुमार की जगह टीम में शामिल किया गया था ताकि बैटिंग में डेप्थ मिले, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। शार्दुल ठाकुर बल्ले से कोई कमाल नहीं कर सके और बिना खाता खोले आउट हुए। बोलिंग के दौरान भी गेंदबाज बहुत मारक नजर नहीं आए। देखा जाए तो भारतीय रणनीति में न तो कोई जान दिखी और जो प्लान था खिलाड़ी उसे लागू करने से कोसों दूर नजर आए।
ओपनर्स के साथ मिडल ऑर्डर भी दगा दे गया : पाकस्तान के खिलाफ विराट कोहली को छोड़ दिया जाए तो किसी बल्लेबाज ने कुछ खास नहीं किया था। यहां वह भी फेल रहे। केएल राहुल (18), ईशान किशन (4), रोहित शर्मा (14), विराट कोहली (9) और ऋषभ पंत (19 गेंदों में 12 रन) बुरी फेल हुए। हार्दिक पंड्या (24 गेंदों में 23 रन) और रविंद्र जडेजा (19 गेंदों में नाबाद 26 रन) अगर रन नहीं बनाते तो स्कोर 100 से कहीं कम होता।
ट्रेंट बोल्ट और ईश सोढ़ी ने बिगाड़ा खेल : मैच से पहले भी इस बात की चर्चा थी कि बाएं हाथ का तेज गेंदबाज भारत के लिए सबसे अधिक खतरनाक होता है। पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भी शाहीन अफरीदी ने 3 बड़ विकेट लेते हुए भारत को बैकफुट पर ला दिया था। यहां ट्रेंट बोल्ट थे, जो सिरदर्द बने। उन्होंने ईशान किशन, हार्दिक पंड्या और शार्दुल ठाकुर को आउट किया। दूसरी ओर, भारतीय मूल के ईश सोढी ने रोहित शर्मा और विराट कोहली के अहम विकेट चटकाए। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।
बुमराह को छोड़ सभी गेंदबाज हुए गुमराह : अगर आपके स्कोरबोर्ड पर स्कोर कम हो तो न केवल रन खर्च करने में कंजूसी करनी होती है, बल्कि विकेट भी निकाने होते हैं। मिस्ट्री स्पिनर कहे जाने वाले वरुणा चक्रवर्ती को पहला ओवर भी इसी प्लान के तहत दिया गया था, लेकिन यह प्लान भी कामयाब न हीं रहा। गप्टिल के आउट होने के बाद दबाव बनाया जा सकता था, लेकिन कुछ ऐसा अतिरिक्त नहीं होता दिखा। शमी ने एक ओवर में 17, जडेजा ने दो ओवर में 23, हार्दिक ने दो ओवर में 17 और वरुण चक्रवर्ती ने 4 ओवर में 23 रन खर्च किए। जो दो विकेट गिरे वे बुमराह के खाते में गए।
कीवी बल्लेबाज को भी जाता है जीत का श्रेय : इसमें कोई शक नहीं कि न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया, लेकिन जहां भारतीय बल्लेबाज फेल हुए वहीं मार्टिन गप्टिल (20), डेरी मिचेल (49) और कप्तान केन विलियमसन ने 31 गेंदों में नाबाद 33 रन ठोकते हुए भारत को हार के लिए मजबूर कर दिया।

Related posts

13 th पेलिकन अंडर 17 स्व. श्रीमती कादम्बरी वेंकटरमन क्रिकेट टूर्नामेंट टेलीफंकन क्रिकेट क्लब ने चंद खन्ना क्रिकेट क्लब को 120 रन से हराया

Pradesh Samwad Team

कोहली एंड कंपनी को भारी पड़ सकता है पाकिस्तान के ‘उल्टे हाथ का दांव’

Pradesh Samwad Team

डेफ क्रिकेट : नई दिल्ली

Pradesh Samwad Team