27.3 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
लाइफ स्टाइल

दोनों को ही एक-दूसरे के लिए थोड़ा बदलना पड़ता है

पुरुषों की इन आदतों के कारण महिलाओं को होने लगती है उनसे चिढ़

एक रिलेशनशिप में कई तरह से प्रॉब्लम्स आती हैं, लेकिन उसके पीछे कई तरह के कारण शामिल रहते हैं। एक रिश्ते में महिला और पुरुष दोनों को ही एक-दूसरे के लिए थोड़ा बदलना पड़ता है और इसमें कोई गलत बात नहीं है। किसी भी नए रिश्ते को बनाने और उसकी नींव मजबूत करने के लिए आपको अपने पार्टनर के साथ सामंजस्य बिठाना पड़ता है, तब ही आपका रिलेशनशिप लॉन्ग टर्म के लिए परफेक्ट बन पाता है। हालांकि जिन कपल्स के बीच लगातार लडा़ई-झगड़े बढ़ने लगते हैं और वे एक-दूसरे से दूरी बनाना शुरू कर देते हैं, उनका रिश्ता खत्म होने की कगार पर पहुंच जाता है।
इस मामले में जब बात पुरुषों की आती है, तो उनकी ऐसी कई आदतें होती हैं, जिन्हें अगर वह वक्त पर नहीं सुधारते, तो उनकी महिला पार्टनर को उनसे चिढ़न महसूस होने लगती है। रिश्ते में धीरे-धीरे इस तरह की नफरत खठास पैदा करने और दूरी बढ़ाने का काम करती है। अगर आपके साथ भी कुछ इस तरह की स्थिति बनी हुई है, तो आप उन आदतों को जान लें जिन्हें महिलाएं बिल्कुल भी पसंद नहीं करती है। (फोटोज साभार – इंडिया टाइम्स)
​झूठ बोलना कर दें बंद : जब आपके साथ पार्टनर लंबे समय तक जुड़ा होती है, तो वह आपकी बारीकियों को भी समझने लगती है। ऐसे में अगर आप सोचते हैं कि आप साथी से झूठ बोलकर उन्हें बेवकूफ बना सकते हैं, तो आप गलत हैं। भले ही कुछ वक्त के लिए आपकी यह तरकीब काम कर भी जाए, लेकिन महिलाएं झूठ पकड़ने में बहुत ही आगे होती हैं।
कई बार वह समझ जाती हैं, लेकिन आपके खुद से सच बताने का इंतजार करती हैं। ऐसे में उनका बर्ताव आपके प्रति थोड़ा अलग सा नजर आने लगता है और वह आपकी छोटी सी छोटी बात पर चिढ़ने लगती हैं। भलाई इसी में है कि आप अपने पार्टनर से झूठ बोलना बंद कर दें औऱ उनका भरोसा फिर से जीतें।
​दूसरी लड़कियों से फ्लर्ट करना : रिलेशनशिप से पहले भले ही आप एक फ्लर्टी बॉय हों, लेकिन रिश्ते में आने के बाद आपको अपनी यह आदत बदलने की जरूरत है। अगर आप दूसरी लड़कियों के साथ फ्लर्ट करते हैं और इसे एक नॉर्मल बात समझते हैं, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। किसी भी पार्टनर को यह पसंद नहीं होता कि उसका साथी किसी और के साथ फ्लर्ट करे।
ऐसे में आपकी दूसरी महिलाओं की तरफ आकर्षित होने की यह आदत आपका वर्तमान रिश्ता खत्म कर सकती है। इस तरह के लड़कों के साथ लड़कियां अपना फ्यूचर नहीं देखती हैं और उन्हें छोड़ने में वक्त नहीं लगाती हैं।
​लापरवाही की नहीं कोई हद : लड़कों को अक्सर लापरवाह इंसान के रूप में देखा जाता है। फोन का चार्ज न होना, बिना बताएं कहीं भी चले जाना, घर गंदा रखना और कपड़ों को समय पर न धुलना जैसी कई आदतें लापरवाही के अंदर आती हैं। हालांकि महिलाएं ऐसी कई छोटी-छोटी चीजों का बहुत ध्यान रखती हैं और अपने पार्टनर से भी ऐसी ही उम्मीद करती हैं। अगर आप इस कदर लापरवाही के शिकार हैं, तो आपको इसे सुधारने की जरूरत है। आपकी इन आदतों के कारण उन्हें आपके पास आने में भी चिढ़ होने लगती है और वह आपसे दूरी बनाना शुरू कर देती हैं।
तेज आवाज में बात करना : पुरुषों में अक्सर तेज आवाज में बात करने की आदत देखी जाती है। जब वह अपने दोस्तों या घरवालों से फोन पर बात कर रहे होते हैं, तब भी उनकी नॉर्मल आवाज काफी तेज होती है। हालांकि यही आवाज लड़ाई के दौरान जब हद से ज्यादा लाउड हो जाती है, तो महिलाएं इसे बर्दाश्त नहीं कर पाती हैं।
आपको यह समझना होगा कि आप अपनी महिला पार्टनर से आराम से भी बात कर सकते हैं, चिल्लाकर बात करने से आप साथी को चुप भले ही करा लें, लेकिन वह अंदर ही अंदर बुरी तरह से घुटन महसूस करने लगती है। इस तरह आपकी पार्टनर कब आपसे दूर हो जाती है, आपको पता ही नहीं चलता।

Related posts

इन संकेतों से पहचानें कि रिश्ते में हो रहा सिर्फ आपका इस्तेमाल

Pradesh Samwad Team

स्ट्रेस को करना है दूर तो रोजाना ये 6 काम करना जरूरी

Pradesh Samwad Team

फेशवॉश करने का शानदार विकल्प है ये तरीका, बिना चेहरा धुले बना रहता है गोल्डन ग्लो

Pradesh Samwad Team