19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

तालिबान ने स्कूलों में अब टीचर्स और छात्रों पर लगाया ये नया बैन

अफगानिस्तान में तालिबान राज आने के बाद नित नए बेतुके फरमान जारी किए जा रहे हैं। तालिबान ने अपने नए फरमान में छात्रों और शिक्षकों से अफगानिस्तान के स्कूलों में नेकटाई पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार शैक्षिक निदेशालय, शिक्षा मंत्रालय, अफगानिस्तान ने एक आधिकारिक पत्र में कहा कि छात्रों और शिक्षकों को अब स्कूलों में नेकटाई पहनने की अनुमति नहीं है। हालांकि, काबुल शिक्षा विभाग के प्रमुख एहसानुल्लाह खताब ने कहा, “शिक्षा विभाग द्वारा हिजाब और नेकटाई के संबंध में जारी आधिकारिक आदेश सिर्फ निर्देश था।
हालांकि, अफगानिस्तान इस्लामी अमीरात के शिक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता अजीज अहमद रायन ने स्पष्ट करते हुए कहा कि स्कूलों में टाई पहनने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, जब से तालिबान ने देश पर कब्जा किया है, देश की महिलाएं सबसे ज्यादा पीड़ित हैं, उनके काम पर जाने के साथ-साथ शिक्षा पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा तालिबान प्रशासन के आधिकारिक आदेश का हवाला देते हुए, काबुल के सभी स्कूलों को महिला छात्रों के लिए इस्लामी हिजाब का बारीकी से अनुशरण करने के लिए कहा गया है।
ये ऐलान ऐसे समय में आया है जब पूरे अफगानिस्तान में लड़कियों के लिए माध्यमिक विद्यालय फिर से खोले जाने बाकी हैं, जबकि लड़कों को सभी स्तरों की कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति है। तालिबान ने हाल ही में घोषणा की है कि लड़कियों के स्कूलों को फिर से खोलने की प्रोसेस को अंतिम रूप देने के करीब हैं और योजना तैयार होने के बाद स्कूलों को फिर से खोल दिया जाएगा। लड़कियों के लिए स्कूलों को बंद करने से न केवल अफगानिस्तान में बल्कि देश के अंदर और यहां तक कि तालिबान समर्थक हस्तियों के बीच भी आलोचना की थी। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) ने भी अफगान लड़कियों के लिए स्कूलों को बंद करने और उनकी सुरक्षा पर चिंता जताई है।

Related posts

समुद्र से जापान और दक्षिण कोरिया को किम की ‘चेतावनी’, उत्तर कोरिया ने सबमरीन से दागी बैलिस्टिक मिसाइल

Pradesh Samwad Team

राजनाथ सिंह के बयान पर आगबबूला हुआ पाकिस्‍तान

Pradesh Samwad Team

जूलियन असांजे को जेल में शादी करने की मिली इजाजत

Pradesh Samwad Team