27.3 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

टोक्यो में बोले PM मोदी – कम समय में क्वाड ने अपनी अहम जगह बनाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के दो दिवसीय दौरे पर आज क्वाड समिट में हिस्सा ले रहे हैं। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने जापान के पीएम फुमियो किशिदा को बेहतरीन मेजबानी के लिए बधाई दी। साथ ही कोरोना महामारी के दौरान भारत में स्वास्थ्य प्रबंधों और दुनिया को सहयोग को लेकर भी चर्चा की।
पीएम मोदी ने क्वाड में शुरुआती संबोधन में कहा कि थोड़ी ही समय में क्वाड ने अहम जगह बनाई है। आपसी सहयोग से प्रोत्साहन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि क्वाड की संभावना बहुत व्यापक है। टोक्यो में मित्रों के बीच होना सौभाग्य है। आर्थिक सहयोग से समन्वय बढ़ा है। इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में शांति-सुरक्षा बढ़ रही है। क्वाड की छवि सुदृढ़ होती जा रही है। पीएम मोदी ने कहा कि ‘क्वाड’ के स्तर पर हमारे आपसी सहयोग से मुक्त, खुले और समावेशी ‘इंडो पैसिफिक क्षेत्र’ को प्रोत्साहन मिल रहा है। जो हम सभी का साझा उद्देश्य है।
क्वाड बैठक में पीएम मोदी के बाद बाइडेन ने संबोधित किया। उन्होंने रूस-यूक्रेन जंग पर चिंता जताई और कहा कि यह सबसे बड़ा मानव संकट है। उन्होंने कहा कि मानवाधिकारों की रक्षा होनी चाहिए। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि क्वाड के पास भविष्य में बहुत काम है। हिंद-प्रशांत क्षेत्र को शांतिपूर्ण और स्थिर रखने के लिए हमें एकजुट होना होगा। कोरोना महामारी से निपटने और जलवायु संकट को दूर करने के लिए हमें आगे काम करना होगा।
प्रधानमंत्री इस दौरे पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज और जापान के पीएम से फुमियो किशिदा से भी मुलाकात करेंगे। यूक्रेन और रूस युद्ध के बीच पीएम मोदी का जापान का ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है।
बता दें क्वाड शिखर सम्मेलन का उद्देश्य सदस्य देशों – अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान के बीच सहयोग को और मजबूत करना और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के विकास पर चर्चा करना है।

Related posts

काबुल एयरपोर्ट दहलाने वाले ISIS-K को कहां से मिलते हैं आतंकी, कैसे युवाओं को बरगलाता है? हैरान करने वाली है मॉडस अपरेंडी

Pradesh Samwad Team

इराक के ‘बेहद सुरक्षित’ ग्रीन जोन पर दागे गए दो रॉकेट, इलाके में मौजूद है अमेरिकी दूतावास

Pradesh Samwad Team

प्रतिबंधों के बावजूद खरीदे करोड़ों के गोला-बारूद, फ्रांस और जर्मनी के हथियारों से रूस ने यूक्रेन में मचाई तबाही!

Pradesh Samwad Team