19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
प्रदेशमध्य प्रदेश

चौहान ने उपन्यासकार मन्नू भंडारी के निधन पर दुख व्यक्त किया


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रख्यात उपन्यासकार मन्नू मंडारी के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में जन्मी लेखिका ने साहित्य के क्षेत्र में अपनी पहचान बनायी।
अपने उपन्यास ‘‘आपका बंटी’’, ‘‘महाभोज’’ और ‘‘यही सच है’’, के लिए मशहूर भंडारी का सोमवार को निधन हो गया। वह अधिक उम्र संबंधी बीमारियों से पीड़ित थीं और उन्हें हाल ही में गुरुग्राम के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
भोपाल की अंतिम हिंदू रानी कमलापति, जिनके नाम पर रखा गया है हबीबगंज स्टेशन का नाम, जानिए उनके बारे में सब कुछ
जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने मुख्यमंत्री चौहान के हवाले से कहा कि प्रसिद्ध लेखिका का जन्म मंदसौर जिले के भानपुरा शहर में हुआ था और उन्होंने अपने लेखन के माध्यम से हिन्दी साहित्य की दुनिया में अपनी एक अलग जगह बनायी थी।
भंडारी को हिंदी में उनकी उत्कृष्ट साहित्यिक उपलब्धियों के लिए दिल्ली शिखर सम्मान और के के बिड़ला फाउंडेशन के ‘व्यास सम्मान’ सहित कई पुरस्कार मिले थे।
उनके प्रसिद्ध उपान्यास ‘‘यही सच है’’, को 1974 में फिल्म ‘रंजनीगंधा’ बनी थी। इस फिल्म ने 1975 में कई फिल्म फेयर पुरस्कार जीते थे।

Related posts

सहकारिता विभाग ने किए 118 सहकारी निरीक्षक, वरिष्ठ सहकारी निरीक्षक, सहायक ग्रेड 1, 2 के तबादले

Pradesh Samwad Team

सैम ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने नए पाठयक़मो जिसमे सर्टिफिकेट एवम डिप्लोमा इन स्कूल काउंसलिंग और टेलिकाउंसेलिंग और समाज उपयोगी कोर्स का शुभारम्भ किया।

Pradesh Samwad Team

एमपी में सरकारी कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, आठ फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता, नवंबर से बढ़ी हुई सैलरी

Pradesh Samwad Team