19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
राजनीति

चुनावी राज्यों में पीएम मोदी अब भी प्रधानमंत्री पद के लिए पहली पसंद, जाने राहुल-केजरीवाल कहां हैं

एबीपी-सीवोटर-आईएएनएस वैटल फॉर द स्टेट्स के मुताबिक, अगले साल होने वाले 5 राज्यों-पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में पीएम नरेंद्र मोदी अब भी प्रधानमंत्री पद के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार हैं। सर्वे के अनुसार, पीएम मोदी ने अपनी लोकप्रियता का ग्राफ बनाए रखा है और राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल जैसे प्रमुख नेताओं से काफी आगे हैं।
41 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी को पसंद किया : पूरे भारत की बात करें तो 41 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने मोदी को पसंद किया है, जबकि 11.3 प्रतिशत ने राहुल गांधी को सर्वश्रेष्ठ पीएम उम्मीदवार के रूप में चुना। अन्य लोगों में, 7.5 प्रतिशत मतदाताओं ने केजरीवाल को अपना पीएम उम्मीदवार चुना है, उसके बाद मनमोहन सिंह और योगी आदित्यनाथ को 5.2 प्रतिशत और 2.8 प्रतिशत मतदाताओं ने चुना है।
गोवा में सबसे ज्यादा लोगों को मोदी पसंद हैं : सर्वेक्षण से पता चला है कि गोवा में, 48.5 प्रतिशत मतदाता मोदी को पसंद करते हैं। इसके बाद उत्तराखंड में 46.5 प्रतिशत, मणिपुर में 41.5 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 40.7 प्रतिशत और पंजाब में 12.4 प्रतिशत मतदाता हैं। गोवा में कुल 22.2 फीसदी मतदाताओं को लगता है कि केजरीवाल सबसे अच्छे पीएम उम्मीदवार हैं, जबकि 20.7 फीसदी ने राहुल गांधी को चुना है। मनमोहन सिंह और आदित्यनाथ को 5.2 प्रतिशत और 2.8 प्रतिशत लोगों का मामूली समर्थन प्राप्त है।
मणिपुर में राहुल गांधी से ज्यादा केजरीवाल की डिमांड : इसी तरह, मणिपुर में, 41.5 प्रतिशत मतदाताओं ने मोदी को सर्वश्रेष्ठ पीएम उम्मीदवार के रूप में पसंद किया। उनके बाद केजरीवाल का 14.1 प्रतिशत जबकि केवल 7.9 प्रतिशत मतदाताओं ने राहुल गांधी का समर्थन किया। मनमोहन सिंह और आदित्यनाथ को 6.1 प्रतिशत और 0.9 प्रतिशत उत्तरदाताओं का समर्थन प्राप्त है।
पंजाब में केजरीवाल ने मारी बाजी, बने पहली पसंद : पंजाब में 23.4 प्रतिशत केजरीवाल को सर्वश्रेष्ठ पीएम उम्मीदवार के रूप में पसंद करते हैं। इनके बाद मनमोहन सिंह (15.7 प्रतिशत), मोदी (12.4 प्रतिशत) और राहुल गांधी (4.9 प्रतिशत) हैं। उत्तर प्रदेश में मोदी फिर से सर्वश्रेष्ठ पीएम उम्मीदवार के रूप में लोकप्रिय हैं, 40.7 प्रतिशत मतदाताओं ने उन्हें पसंद किया है। उनके बाद राहुल गांधी (8 प्रतिशत), केजरीवाल (5.1 प्रतिशत), मनमोहन सिंह (4.6 प्रतिशत) और आदित्यनाथ (4.2 प्रतिशत) हैं।
उत्तराखंड में भी पीएम मोदी का जलवा बरकरार है : उत्तराखंड में भी मोदी 46.5 फीसदी समर्थन के साथ आगे हैं। उनके बाद केजरीवाल (14.9 फीसदी), राहुल गांधी (10.4 फीसदी), आदित्यनाथ (7.5 फीसदी) और मनमोहन सिंह (5.4 फीसदी) हैं। सर्वेक्षण के लिए नमूना आकार 690 विधानसभा सीटों को कवर करते हुए 5 राज्यों में 81,006 था। यह राज्य सर्वेक्षण पिछले 22 वर्षों में भारत में स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय मतदान एजेंसी सीवोटर द्वारा आयोजित सबसे बड़े और निश्चित स्वतंत्र नमूना सर्वेक्षण ट्रैकर सीरीज का हिस्सा है।

Related posts

आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर सिद्धू का लखीमपुर खीरी में अनशन

Pradesh Samwad Team

चौहान ने प्रदेशवासियों से बिजली बचाने की अपील की

Pradesh Samwad Team

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर ने CM योगी के खिलाफ चुनाव लड़ने का किया ऐलान

Pradesh Samwad Team