28 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक है ओमीक्रोन? अमेरिकी विशेषज्ञ ने दी ‘गुड न्यूज’

कुछ दिनों की राहत के बाद दुनिया में एक बार फिर हाहाकार मच गया है। जब पूरी दुनिया आम दिनों की ओर लौट रही थी तब एक हफ्ते के भीतर ‘टैवल बैन’, ‘चेतावनी’ और ‘नए वेरिएंट’ जैसे शब्द एक बार फिर सुर्खियों में आ गए। अब सभी देश एक बार फिर प्रतिबंध लागू कर रहे हैं। कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन ने पूरे माहौल को बदल दिया है। सोमवार को डब्ल्यूएचओ ने इसे लेकर चेतावनी भी जारी कर दी। लेकिन इसी बीच एक अमेरिकी विशेषज्ञ ने ‘गुड न्यूज’ दी है।
यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड में संक्रामक रोगों के प्रमुख फहीम यूनुस ने कहा है कि ओमीक्रोन डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा घातक नहीं होगा। उन्होंने covariants.org के हवाले से यह दावा किया है। अपने ट्वीट में उन्होंने एक तस्वीर शेयर की जिसमें 21I (डेल्टा), 21J (डेल्टा) और 21K (ओमीक्रोन) के ग्राफ को देखा जा सकता है। यूनुस ने लिखा, ‘डेल्टा बनाम ओमीक्रोन वेरिएंट की मौजूदा वैश्विक आवृति। कई कारकों के आधार पर, मेरा मानना है कि ओमीक्रोन डेल्टा से ज्यादा नहीं फैलेगा। और यह एक अच्छी खबर होगी।’
‘महामारी 2.0’ की चेतावनी : इससे पहले महामारी विज्ञानियों ने चेतावनी दी थी कि यह वेरिएंट बेहद ‘चिंताजनक’ है और ‘महामारी 2.0’ को बढ़ावा दे सकता है। विशेषज्ञों की इसी चेतावनी के बाद ही न्यूयॉर्क में ‘आपातकाल की स्थिति’ की घोषणा कर दी गई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सोमवार को चेतावनी दी है कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन से संबंधित जोखिम ‘बहुत अधिक’ है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि बी.1.1.529 स्ट्रेन, जो पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था, ‘बहुत अलग’ है और इसके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत तेजी से फैलने की संभावना है।
ब्रिटेन में पैर पसार रहा ओमीक्रोन : डब्ल्यूएचओ ने कहा कि संभवतः इसके ‘गंभीर परिणाम’ हो सकते हैं। ओमीक्रोन में कई स्पाइक म्यूटेशन हैं जो यूरोप और अब ब्रिटेन में तेजी से फैल रहा है। स्कॉटलैंड में ओमीक्रोन के छह मामले सामने आए हैं जिससे ब्रिटेन में इसके कुल मामले बढ़कर अब नौ हो गए हैं। इससे पहले ब्रिटेन में ओमीक्रोन के तीन मामले सामने आए थे। स्कॉटलैंड सरकार ने बताया कि चार मामले लनार्कशायर में और दो ग्रेटर ग्लासगो और क्लाइड क्षेत्र में सामने आए हैं।

Related posts

अमेरिकी राष्ट्रपति के “समिट फ़ॉर डेमोक्रेसी” में भाग लेने के लिए पीएम मोदी को न्योता

Pradesh Samwad Team

दोस्त की शादी में शरीक होने काठमांडू पहुंचे राहुल गांधी

Pradesh Samwad Team

डेल्टा से भी तेज फैल रहा ओमीक्रोन, WHO की चेतावनी- इम्यून को चकमा दे सकता है नया वेरिएंट

Pradesh Samwad Team