29.7 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

एक साथ आ सकती हैं दो लहरें ! यूरोप में तेजी से फैल रहा ओमीक्रोन का नया वेरिएंट

लंदन : ब्रिटेन की हेल्थ एजेंसी ने खुलासा किया है कि कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट से एक नया सब-वेरिएंट बीए.2 पैदा हो गया है जो यूरोप के देशों में तेजी से फैल रहा है। इस वेरिएंट के बारे में शक है कि यह तेजी से फैल सकता है। इससे दुनिया के कोविड की नई लहर की चपेट में आने का खतरा है। यह डेनमार्क में तेजी से बढ़ रहा है। 2021 के अंतिम सप्ताह में सभी कोविड मामलों का यह 20 प्रतिशत था, जो 2022 के दूसरे सप्ताह में बढ़कर 45 प्रतिशत हो गया।
ब्रिटिश अखबार डेली मेल के अनुसार ओमीक्रोन के बीए.2 स्ट्रेन के 53 मामले सामने आए हैं। हालांकि कई स्वास्थ्य एजेंसी ने इसे कम खतरनाक माना है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, फिलहाल ब्रिटेन में इस बात की जांच की जा रही है कि बीए.2 वेरिएंट से कितना खतरा है। यूके की हेल्थ सिक्यॉरिटी एजेंसी की निदेशक डॉ. मीरा चंद ने कहा कि ओमीक्रोन लगातार रूप बदलने वाला वेरिएंट है, इसलिए इसके नए रूप बनते रहेंगे। हम इसकी जीनोम सीक्वेंसिंग पर लगातार निगरानी बनाए हुए हैं। खतरे के स्तर को पहचानने की कोशिश की जा रही है।
भारत के लिए भी चिंता का कारण : भारत में ओमीक्रोन के बीए.1 वेरिएंट के मामले ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। बीए.1 ओमीक्रोन का मूल वेरिएंट है। हालांकि बीए.2 भी भारत में है। इसे अब तक 40 देशों में पाया गया है, जिनमें ज्यादातर सैंपल डेनमार्क, भारत, ब्रिटेन, स्वीडन और सिंगापुर में मिले हैं। भारत में बीए.2 मौजूद है मगर यहां पर ज्यादातर लोग बीए.1 से संक्रमित हुए हैं। स्टेटंस सीरम इंस्टिट्यूट के रिसर्चर एंडर्स फोम्सगार्ड के मुताबिक, बीए.1 से संक्रमित लोग बीए.2 की चपेट में आ सकते हैं।
नया रूप पहचानना आसान नहीं : ऐसे में जो लोग ओमीक्रोन के बीए.1 की चपेट में आए हैं, वे बीए.2 से दोबारा संक्रमित आ सकते हैं। ऐसे में महामारी में एक साथ दो लहर का पीक आ सकता है। कोरोना वायरस के वेरिएंट ओमीक्रोन में एक खास बदलाव है जो उसे डेल्टा से अलग बनाता है। ओमीक्रोन के सब वेरिएंट बीए.2 में यही बदलाव नहीं दिखता जिससे इसे पहचान पाना मुश्किल है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अस्पतालों में दाखिले के मामले में ओमीक्रोन के दोनों सब वेरिएंट में कोई खास अंतर नहीं देखा गया है।
गनिमत है कि अस्पतालों में भर्ती होने वालों की तादाद बढ़ नहीं रही है। कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि आरटी पीसीआर जांच बीए.2 के सैंपल को पॉजिटिव बताने में कामयाब रही है मगर इस वेरिएंट के बारे में अभी कई बातें सामने आना बाकी है।

Related posts

बॉलीवुड गानों से इंटरनेट पर धूम मचाने वाले तंजानिया के किली पॉल पर चाकू से हमला, डंडों से पीटा गया

Pradesh Samwad Team

रूस ने हमला किया तो देंगे करारा जवाब, बाइडन ने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति से किया वादा

Pradesh Samwad Team

स्वीडन की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने के कुछ घंटो बाद ही मेगदालेना एंडरसन ने दिया पद से इस्तीफा

Pradesh Samwad Team