19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
राजनीति

आजादी के जश्न में खालिस्तान समर्थक डाल सकते हैं खलल, खुफिया एजेंसियों के अलर्ट ने बढ़ाई चिंता


15 अगस्त पर आतंकी हमलों के लिए ड्रोन के इस्तेमाल की आशंका को देखते हुए कुछ हफ्तों पहले खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को अलर्ट किया था। पुलिस कमिश्नर ने एक आदेश जारी कर दिल्ली में 16 अगस्त तक किसी भी प्रकार के मानवरहित और उड़ने में सक्षम हवाई वाहनों, मशीनों और इस प्रकार की अन्य वस्तुओं के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी थी। लाल किले के आसपास ऐसी किसी चीज के उड़ने पर उसका तुरंत पता लगाकर नेस्तनाबूत करने के लिए भी एंट्री ड्रोन सिस्टम भी लगा दिया गया है। 26 जनवरी को लाल किले पर हुई हिंसा की घटना को देखते हुए भी इस बार सुरक्षा से जुड़े कई सारे नए इंतजाम किए गए हैं, लेकिन इस बीच खुफिया एजेंसियों की तरफ से जारी किए गए एक ताजा अलर्ट ने दिल्ली पुलिस की चिंता और बढ़ा दी है।
सूत्रों के मुताबिक, इस ताजा अलर्ट में कहा गया है कि 15 अगस्त पर खालिस्तानी समर्थक भी गड़बड़ी फैलाने की कोशिश कर सकते हैं। आशंका जताई जा रही है कि पुलिस या सेना की वर्दी में ये लोग लाल किले के आस-पास पहुंच सकते हैं और वहां खालिस्तानी झंडा फहराने की कोशिश कर सकते हैं। दिल्ली की किसी अन्य महत्वपूर्ण सरकारी इमारत पर भी इसी तरह की कोशिश की जा सकती है। इसे देखते हुए सभी महत्वपूर्ण सरकारी इमारतों की सुरक्षा और कड़ी की जा रही है।
लाल किले के आसपास मौजूद सभी लोगों पर कड़ी नजर रखने के लिए कहा गया है। यहां तक कि अगर यूनीफॉर्म पहने किसी व्यक्ति का मूवमेंट संदिग्ध लगता है, तो उसे भी रोक कर पूछताछ की जा सकती है। हालांकि, किसान आंदोलन को लीड कर रहे किसानों के संगठन पहले ही यह स्पष्ट कर चुके हैं कि 15 अगस्त को दिल्ली में उनकी तरफ से किसी तरह का कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा।
चूंकि इस संबंध में सोशल मीडिया के माध्यम से भी कई तरह के मैसेज सर्कुलेट किए जा रहे हैं और 15 अगस्त के दिन किसी टूल किट के माध्यम से भी लोगों को कहीं इकट्ठा करने की कोशिश की जा सकती है। इसी सिलसिले में शुक्रवार को दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों की एक अहम बैठक भी लाल किला परिसर में ही हुई, जिसमें सुरक्षा इंतजामों को चाक-चौबंद रखने के लिए सभी जरूरी एहतियाती कदम उठाने को लेकर चर्चा हुई।
आज शाम से सील हो जाएंगे बॉर्डर : इस बीच शनिवार की शाम से दिल्ली की सभी बॉर्डर्स भी सील कर दिए जाएंगे। सभी एंट्री पॉइंट्स पर पुलिस का कड़ा पहरा लगा दिया जाएगा। एनसीआर के इलाकों की पुलिस के साथ मिलकर सभी जगह जॉइंट चेकिंग भी की जाएगी। चूंकि इस बार खतरे का अलर्ट ज्यादा गंभीर लेवल का है, इसलिए सुरक्षा में किसी भी तरह की चूक से बचने के लिए एनसीआर के इलाकों में आने-जाने के हर रास्ते पर पिकेट लगाकर हर गाड़ी की और उसमें हर जा रहे हर व्यक्ति पर कड़ी नजर रखी जाएगी और संदिग्ध गाड़ियों और लोगों को रोक कर उनकी चेकिंग और वेरिफिकेशन भी किया जाएगा। इसके चलते शनिवार और रविवार को दिल्ली और एनसीआर के बीच सड़क मार्ग से आने-जाने वाले लोगों को कुछ दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है।

Related posts

पीएम मोदी से मिले सीएम शिवराज, केन-बेतवा प्रोजेक्ट के लिए धन्यवाद दिया

Pradesh Samwad Team

क्रिकेट हो या कांग्रेस… फ्रंटफुट पर खेलने का अंदाज नहीं छोड़ पा रहे सिद्धू

Pradesh Samwad Team

मप्र : बेटी को बेबी कैरियर बैग में लिए ड्यूटी करने वाली अधिकारी की चौहान ने की तारीफ

Pradesh Samwad Team