28 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
लाइफ स्टाइल

पति-पत्नी के रिश्ते में फ्रेंडशिप क्यों पड़ जाती है कमजोर

शादीशुदा रिश्ते में पति-पत्नी के बीच अंडरस्टैंडिंग का होना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में जब दो पार्टनर्स के बीच दोस्ती का रिश्ता मजबूत होता है, तो उनके बीच सांमजस्य की कमी भी कम देखने को मिलती है। हालांकि अक्सर कपल्स के बीच दोस्ती से ज्यादा जिम्मेदारियों भरा रिश्ता देखने को मिलता है। जिस कारण चाहकर भी वे अपने साथी के साथ फ्रेंडशिप कायम नहीं रख पाते हैं। लेकिन हस्बैंड-वाइफ के रिश्ते में दोस्ती का होना बहुत जरूरी होता है, जिसे बनाए रखने के लिए आपको कुछ आसान से टिप्स फॉलो करने होते हैं। (फोटोज साभार – इंडिया टाइम्स)
​जिम्मेदारियों के बीच दबकर रह जाती है दोस्ती : पति-पत्नी का रिश्ता जिम्मेदारी से भरा जरूर होता है, लेकिन अगर ध्यानपूर्वक इसे संभाला जाए तो दोस्ती को भी बरकरार रखा जा सकता है। कई बार कपल्स एक-दूसरे पर उम्मीदों का बोझ इस कदर डालने लगते हैं, जिसके बीच वे ज्यादा देर तक फ्रेंड्स बने नहीं रह पाते। टिपिकल हस्बैंड और वाइफ की तरह बिहेव करने लगते हैं। जबकि अगर आप अपने साथी के सबसे अच्छे दोस्त बन पाते हैं, तो उनके साथ थोड़ा कूल बिहेव भी करने लगते हैं।
​खुलकर रखें अपनी बात : इस बात में कोई दोराय नहीं है कि कई बार कपल्स एक-दूसरे से बहुत सी बातें कहने में हिचकिचते हैं। हालांकि दोस्ती के रिश्ते में ऐसा नहीं होता, वहां आप अपने मन की हर बात उनसे शेयर कर पाते हैं। यही कारण है कि जो लोग अपने रिलेशनशिप में फ्रेंडशिप को बनाए रखते हैं, वहां पार्टनर्स के बीच मनमुटाव न के बराबर रहता है। अगर आप अपने पार्टनर से कुछ बातें नहीं कह पाते, तो अब कहना शुरू करें। अपने दिल की बात उनके सामने जरूर ऱखें और इसे अपनी आदत में शामिल करें।
​स्ट्रॉन्ग फ्रेंडशिप लड़ाईयों को कम कर देती है : कपल्स के बीच लड़ाईयां होना तो आम बात है, लेकिन जब यह हद से ज्यादा होने लगे तब आपके रिश्ते के लिए खतरे से खाली नहीं होता। ऐसे में अगर आपके और पार्टनर के बीच दोस्ती भी है, तो वह या आप शायद वक्त से पहले एक-दूसरे की बात समझ जाते हैं। यही वजह है कि दोस्तों के बीच लड़ाई तो होती है मगर कुछ देर बाद ही वे आपस में फिर से हंसी-ठिठोली करने लगते हैं। ऐसा ही कुछ एक रिश्ते में भी देखने को मिलता है, अगर फ्रेंडशिप को जगह मिलती है।
​ऐसे लाएं दोस्ती में मजबूती : जीवनभर के लिए पार्टनर का साथ मिले, इसके लिए अपने रिश्ते को दोनों साथियों को बहुत संभालकर रखना होता है। एक मजबूत रिलेशनशिप भी छोटे से मनमुटाव से कमजोर पड़ने लगता है। प्यार और विश्वास के साथ अपने रिश्ते में फ्रेंडशिप का दायरा बढ़ाने का प्रयास करें, क्योंकि इसमें पार्टनर्स एक-दूसरे को हर बात पर जज नहीं करते। जब आप अपने रिश्ते में स्ट्रेस लिए बिना चीजों को मैनेज करते हैं, तो अपने आप काफी कुछ आसान बन जाता है। ऐसा करने के लिए ही अपने पार्टनर के साथ दोस्ती का रिश्ता कायम करना जरूरी होता है।

Related posts

इन चार तरीकों से चुटकियों में ठीक हो जाता है मर्दों का खराब मूड

Pradesh Samwad Team

इन चीजों की वजह से ही कपल्स के बीच होती है सबसे ज्यादा लड़ाई, पति को मांगनी तक पड़ जाती है माफी

Pradesh Samwad Team

सर्दियों में बालों और त्वचा के रूखेपन से हैं परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Pradesh Samwad Team