28 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

चीन में कोरोना का खौफ, 3 केस मिलने पर ही पूरी तरह लॉकडाउन हुआ एक और शहर

चीन में भी कोरोना वायरस (Corona Cases In China) का संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए चीन ने अपने एक और शहर यूत्जू (Lockdown in Yuzhou) को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया है। न्यूज रिपोर्ट के अनुसार चीन के यूत्जू शहर में कोरोना के तीन नए मामले सामने आए। इसके बाद वहां प्रशासन ने शहर को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया है। कोरोना के तीनों केस में रोगी में कोई लक्षण नहीं नजर आ रहे थे।
कम से कम समय में महामारी पर अंकुश लगाना है : यूत्जू में यह लॉकडाउन बिल्कुल शियान शहर की तरह ही लगाया गया है। शिन्जियान में 23 दिसंबर को 13 लाख लोगों को जबरन घर में बंद रहने को मजबूर कर दिया गया था। चीन की नजर लूनर न्यू ईयर और बीजिंग में होने वाले विंटर ओलंपिक गेम्स पर भी है। बीजिंग के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 700 किमी दूर स्थित यूत्जू में, अधिकारियों ने कहा कि नागरिकों और सरकारी कर्मचारियों दोनों के लिए ‘कम से कम समय के भीतर महामारी पर अंकुश लगाना और उसे खत्म करना एक उच्च प्राथमिकता वाला राजनीतिक कार्य है। सभी लोगों को घर के अंदर रहने के लिए कहा गया है। केवल बीमारी से जुड़े लोगों को ही जाने की अनुमति है।
लॉकडाउन के कारण बदतर हालात : चीन के शियान शहर में कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण हालात बदतर दिखाई दे रहे हैं। कई लोगों ने कहा है कि लॉकडाउन में की जा रही अनावश्यक कड़ाई के कारण उनके पास खाने को भोजन नहीं बचा है। वहीं, चीनी अधिकारियों ने दावा किया है कि लोगों को पर्याप्त भोजन की सप्लाई की जा रही है। इस शहर में एक करोड़ 30 लाख लोग पिछले नौ दिनों से अपने-अपने घरों में कैद हैं।
ओमीक्रोन के बाद बढ़ी सख्ती : पिछले साल दिसंबर के अंतिम सप्ताह में चीन में कोरोना के मामले बढ़ने लगे थे। हालांकि, यह संख्या भारत और बाकी देशों में रोज आ रहे कोरोना के मामलों का एक फीसदी भी नहीं है। चीन संक्रमण के वास्तविक आंकड़ों को छिपाने के लिए पहले से ही बदनाम है। ऐसे में किसी को भी शियान में वास्तविक कोरोना के मामलों का पता नहीं चल सका है। वहीं, दिसंबर के शुरुआत में ओमीक्रोन के मामले आने के बाद चीन ने और ज्यादा सख्ती बढ़ा दी है।

Related posts

सड़कों पर उतरे हजारों लोग, पाक के ग्वादर में चीनी प्रोजेक्ट के खिलाफ प्रदर्शन

Pradesh Samwad Team

US के बाद ब्रिटेन भी कर रहा बीजिंग ओलंपिक के बहिष्कार का विचार

Pradesh Samwad Team

पाकिस्‍तानी सांसद ने दी खुली धमकी, इमरान खान को कुछ हुआ तो करूंगा ‘आत्‍मघाती बम हमला’

Pradesh Samwad Team